Height कैसे बढ़ाएं? रुकी हुई Height को जल्दी बढ़ाने घरेलु उपाय

3.3/5 - (3 votes)

इस पोस्ट में, हाइट कैसे बढ़ाएं? जल्दी, हाइट बढ़ने के कामयाब नुस्खे, आसान घरेलु उपाय, Exercise, Medicine पर चर्चा किया गया है।

अक्सर यह देखा जाता है की हाइट में कमीं होने के कारन आत्मविश्वास में कमी, अपने को कमजोर व खुद को दूसरों से कम समझते हैं।

औसत से कम Height का हो जाना वर्तमान समय में एक आम समस्या हो गया है। इससे निबटने के कुछ आसान उपाय बताये हैं।

अच्छा हाइट आपके व्यक्तित्व को अच्छा दिखता है और अच्छी हाइट पाने के लिए बच्चे हो या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं क्योंकि अच्छे हाइट से व्यक्तित्व और निखर जाता है जिससे मनोबल में और आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं।

इस पोस्ट में Height Badhane के कुछ कामयाब नुस्खे या अचूक उपाय बताये गए हैं। जिसे अपनाकर हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

सभी की इच्छा होती है कि, मेरा हाइट भी किसी से कम ना हो और यदि समय पर आपका हाइट नहीं बढ़ती है तो परेशान होना स्वाभाविक बात है।

हाइट में कमी होने के कारण आत्मविश्वास में कमी आती है। पुलिस, मॉडलिंग तथा सैन्य जैसी सेवाओं में अच्छी हाइट का होना बहुत जरूरी है।

अच्छी हाइट की होने से पर्सनालिटी भी अच्छी दिखती है।  एक कम Height  वाला व्यक्ति दूसरे अच्छे Height वाले व्यक्ति से खुद को कंपेयर करता है और अपने आप को कोसता है, काश मैं भी इनके  तरह लंबा होता और सदैव खुद में कमी महसूस करता है

National Library Of Medine के अनुसार, भारत मे पुरुषों का average hight 5 फिट 8 inch (177 cm) तक और महिलाओ का hight 5 फिट3 इंच (162 cm) तक पाया गया है।

वर्तमान समय में भारत में 5 फिट 6 इंच के से ज्यादा हाइट को एक आदर्श height माना जाता है, पर हमारे देश के आधे से अधिक लोगों की लम्बाई इससे कम है।

इसका मुख्या कारन हमारे पर्यावरण में हो रहा तेजी से बदलाव, प्रदुषण, गलत खान-पान, जेनेटिक्स, तनाव, शरीरिक खेलों के प्रति दुरी, खानों में सम्पूर्ण पोषण का अभाव आदि है।

हाइट बढ़ाने का काम करता है Growth Harmon, जो प्राकृतिक तौर पर 0 से 20 18 वर्ष के व्यक्ति में सबसे अधिक होता है।

Height एक निश्चित उम्र तक बढ़ती है या माता-पिता के हाइट के अनुसार ही बच्चों की हाइट रहेगी, अगर समय पर height न बढे, अर्थात शुरुआत के 20-22 साल में आपकी हाइट जीतनी आ जाती है उसके बाद जीवन भर हाइट उतनी ही बानी रहती है।

height-kaise-badhaye

हाइट को प्रभावित करने वाले करक

  • अनुवांशिकी या genetics :- ज्यादातर लोगो की height कितना होगा यह उनकी अनुवांशिकी या Genetics पर निर्भर करता है, मतलब उनके माता-पिता, नाना-नानी, दादा-दादी के हाइट यदि कम है तो अत्यधिक संभावना है की उस व्यक्ति का हाइट भी कम ही होगा।
  • खान-पान :-  अच्छी हाइट के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे लवणो का सेवन करना बहुत ही आवश्यकता है।
  • बीमारी या Disease :- अगर व्यक्ति अक्सर बीमार रहता है तो यह Health को नुकसान तो पहुंचता ही है साथ में Height बढ़ना भी रुक जाता है, जैसे- दिल सम्बंधित बीमारी, अस्थमा, सिकल सेल अनेमिया, डायबिटीज, किडनी की बीमारी आदि।
  • अन्तः स्त्रावी रोग या Endocrine diseases :- इसमें मुख्या रूप से Cushing’s syndromegrowth-hormone, Hypothyroidism ( थाइरोइड हॉर्मोन का कम होना ), Cushing Syndrom ( पियूष ग्रंथि में ट्यूमर हो जाता है )।
  • हड्डी की बिमरिंया Bone Disease :- जैसे Rickets और Achondroplasia।

हाइट कब तक बढाती है?

आम तौर पर height 25 वर्ष की उम्र तक पूरी तरह बढ जाती है व कुछ लोगो की 30 के उम्र तक भी 1-2 सेंटीमीटर height बढ़ती है, पर यह मुख्य रूप से 0 से 18 वर्ष के बिच जितना भी हाइट है वह बढ़ जाती है।

अगर आपका उम्र 18 वर्ष के निचे है और हाइट बढ़ना रुक गया है तो 3-5 इंच तक हाइट बढ़ाया जा सकता है।।

और अगर आपका उम्र 20 वर्ष के ऊपर है तो भी आप 2 से 3 इंच अपनी height बढ़ा सकते हैं, और अगर आपका उम्र 30 के ऊपर है तो सामान्य तौर पर इस उम्र के बाद height बिलकुल नहीं बढती बल्कि कुछ सेंटीमीटर कम होना शरू हो जाता है।

तेजी से हाइट बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

height-kaise-badhaye

यदि संतुलित और पौष्टिक आहार, व्यायाम, योग अभ्यास, दैनिक एक्टिविटी, सही आदतें अपनाई जाए तो हम अधिकतम संभव हाइट को प्राप्त कर सकते हैं।

खानपान का सही चुनाव

 अच्छी हाइट के लिए जरूरी होता है, हेल्दी डाइट, खाने में आप क्या ले रहे हैं, इससे आपके ग्रोथ को बहुत असर पड़ता है, इसीलिए आपको खाने में कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, विटामिंस, फास्फोरस और पीने में दूध, जूस, लस्सी अधिक से अधिक लेना चाहिए इसके उपयोग से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

आपको अपनी डाइट में बस इतना ख्याल रखना होगा की चीनी का इस्तेमाल कम करें तो बेहतर होगा। चीनी का अधिक सेवन हमारे शरीर के लिए के लिए नुकसानदेह हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे लवणो का सेवन करना बहुत ही आवश्यकता है। 

खनिज लवण, हरी सब्जियों ड्राई फ्रूट्स दूध दही छाछ आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हमारे शरीर के अच्छे विकास और हाइट पाने के लिए संतुलित आहार का मिलना बहुत जरूरी है। संतुलित आहार में विटामिन  A, BC, D तथा अन्य विटामिंस का होना बहुत आवश्यक है।

योगा एक्सरसाइज

 नियमित रूप से अपने दैनिक जीवन में योगा और एक्सरसाइज के द्वारा अपनी हाइट को बढ़ाया जा सकता है। योगा, एक्सरसाइज को प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त-तंदुरुस्त और बॉडी फिट रहता है। 

 शरीर की लंबाई को बढ़ाने के लिए ताड़ासन करना बहुत लाभदायक है. ताड़ासन को करना बहुत simple है।

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं दोनों हाथ ऊपर करके गहरी सांस लें और पर हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर के हड्डियों को भी ऊपर की ओर खींचे. इस क्रिया को करने से आपके शरीर पर खींचा उत्पन्न होगा और आपके हाइट बढ़ाने के लिए अधिक फायदेमंद होगा।

ताड़ासन करने की विधि

भरपूर नींद

एक अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है । एक अच्छी जीवनशैली मे पूरी नींद का होना बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

एकऔर बात अधिक सोने आपकी  Hight और बढ़ सकती है, सुनने मे अटपटा जरूर है पर बिलकुल सच है। अगर आप अधिक सोते है तो आपके अंदर की ऊतकों का उत्सर्जन होने लगता है जों Hight increas मे बहुत बड़ा योगदान है । इसीलिए हर व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे बिल्कुल सोना चाहिए।

So Increase you’re Hight अच्छी सेहत और अच्छी growth के लिए अच्छी नींद जरुरी है।

पानी का अधिक सेवन

खूब पानी पिए, पानी पिने से कोई नुकसान नही होता। पानी का अधिक उपयोग करने से शरीर. मे पानी की कमी नहीं होती। अधिक पानी पिने से Human body का पूरा विशैला पदार्थ बाहर निकल जाता हैँ, जिससे हमारे hight बढ़ने मे मदद मिलती है।

अधिक पानी के पिने से गैस सम्बन्धी समस्या नहीं आता जिससे शरीर के अच्छे हारमोंस को बढ़ने में सहायता मिलता है। पानी के अधिक सेवन से शरीर में ताजगी बनी रहती है।

चलने और सोने का सही तरीका मालूम हो

उचित मुद्रा मे सोना चाहिए। चलते समय सिर को झुकाकर नहीं चलना चाहिए, सीधे तन कर सोएं, सिकुड़कर नहीं व सीधा बैठें।

एक अच्छी ग्रोथ के लिए आपको चलने, फिरने , बैठने और सोने का सही ख्याल रखना पड़ेगा । ज्यादातर लोग सोते समय ध्यान नहीं देते की वो अनुचित मुद्रा मे सोये हुए हैं जो आपके लंबाई बढ़ने मे रुकावट हो सकता हैँ।

तनाव ना लें

अधिक तनाव लेने से भीख, नींद उड़ जाता है, इससे बैड हार्मोन संचरण होने लगता है,जो Growth Harmon को कम क्र देता है, जिससे हाइट बढ़ने में बढ़ा उत्पन्न होता है।

Height Badhane की Exercise

वैसे तो हम सभी को फिट शरीर पसंद हैँ, और इसके कई कारक है जो इसके लिए योगदान है एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए पौष्टिक आहार के अलावा हमारे शरीर की गतिविधियां हमारे रीड की हड्डी को खींचकर हाइट को बढ़ाने में सहायता करता है।

height-kaise-badhaye

कुछ आउटडोर गेम या शारीरिक गतिविधियां करके जैसे तैराकी, दौड़, क्रिकेट, कबड्डी जिसे करना आसान है और दोहराना भी। यह रीड की हड्डी को बढ़ाने वाली मांसपेशियों को मजबूत करता है और हड्डियों को ग्रोथ भी करता है।

यहां हम नीचे में कुछ स्टेप बताएं हैं जिससे कि आप के हाइट में वृद्धि हो सकती है।

यदि आपको कमजोरी, चक्कर आना, माइग्रेन कोई बीमारी कमजोरी है या समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। अगर आप continue इस अभ्यास को करते हैं तो आपको कुछ ही महीनों में अपने इस शारीरिक बदलाव देखने को मिलेगा।

  • तैराकी (Swimming)

आमतौर पर सभी बोलते है की आखिर swimming से कैसे hight बढ़ सकती है, रिसर्च द्वारा पता चला है की स्विमिंग करने से हमारी बॉडी को streching मिल जाता है मतलब पुरे शरीर में खिंचाव आने लगता है। और स्ट्रेचिंग मलने से ही बॉडी के Hight बढ़ना शुरू हो जाता है।

अगर आपका वेट ज्यादा है और hight कम है तो स्विमिंग आपके लिए एक बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज साबित होगा क्योंकि इससे आपका 2 काम होगा एक तो हाइट तो बढ़ेगी ही साथ मे वजन भी कम होगा। आपके लिए बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा आप स्विमिंग क्लास भी लें सकते है। 

  • साइड स्ट्रेच ( Side Strech)

लंबाई बढ़ाने के लिए Side- स्ट्रेच  कैसे करना है, यह करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले अपने पैरों के बल सीधे खड़े रहे हैं, जो पैरों को हल्का सा फैला कर रखें।

* फिर आपका दाहिना हाथ ऊपर होना चाहिए, और बाया हाथ नीचे आपकी तरफ आराम रहे। 

*फिर अपने दाहिने हाथ को साइड रखें और बाएं हाथ से भी यही प्रक्रिया करें । 

*आप यहां दाई और वार्ड की तरफ झुकते हैं, यह प्रक्रिया बार-बार करें।

इस प्रक्रिया को करने से आपकी मांसपेशिया लचीला बनता है , और इस तरह आपके हाइट बढ़ाने में यह भी सहायक है।

  • legs-up एक्सरसाइज

किसी दीवाल के पास लेट जाएं आपका पैर दीवाल से चिपका हो, अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और दोनों पैर अलग-अलग उपर की तरफ खींचे, 10 से 15 सेकंड के लिए पैर को पकड़ो , यह प्रक्रिया 5 से 7 बार दोहराएं।

यह करने से आपके हाइट बढ़ने की संभावनाएं और बढ़ जाती है और सरल उपाय हैं।

  • स्प्रिंट (Sprint

जैसे की आप सभी को पता ही होगा कि खुले मैदान में दौड़ने से आपके मांसपेशियों में लचीलापन, आराम से रखने मे सक्षम होंगे जो आपकी हड्डियों की आंतरिक इंच को जोड़ने के लिए आवश्यक हैँ। Hight incease करने की सूची मे स्प्रिंट को सर्वश्रेस्ट स्थान पर रखा गया हैँ।

  • स्पॉट-जंपिंग ( Spot Jumping)

सबसे अच्छा Hight बढ़ाने वाला व्यायाम बोल सकते हैं, अपने दोनों पैरों को सटाकर रखें और देखें कि वह मुडे नहीं।

अब अपने दोनों हाथों को ऊपर आसमान की ओर रखें और जंप करे, अपना पूरा बल ऊपर की तरफ लगाकर जंप करें।

शुरुआत मे यह क्रिया 5 से 10 बार करें, मूल स्थिति पर वापस आय और फिर से प्रयास करें,ये काम 5 से 7 बार करें और daily करें।

  •  स्थाई खिंचाव (standing- stretch)

यह व्यायाम हमारे हाइट को increase करने के लिए यह एक कारगर एक्सरसाइज है, इसमें आप सीधे खड़े होकर अपने पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश करेंगे।

यह प्रक्रिया बार बार समान समय के लिए करें। ध्यान रहे कि घुटना झुकते समय न मुडे। ऐसे करने से खड़े होने पर मांसपेशियों और हड्डियों में गंभीर प्रभाव डालते हैं।

यह क्रिया बार-बार करने से आपके हाइट बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण सहायता करते है और बहुत कम समय में अधिक हाइट बढ़ाता है। इसे करना बहुत भीआसान है, और कोई भी कर सकता है ।

  • लटकना ( Hanging )

ऐसा करने से स्पाइनल कॉलम को फैलाने के लिए एक फेमस तारिक बोल सकते है इससे अंग भी खींचते है।

शुरू मे लम्बे समय तक मे लटक नहीं सकते आप अपने हाथो पर मोच या चोट भी खा सकते है।

पर आप यह डेली करते है तो लम्बे समय तक लटक सकते है, इसको करने से आपको स्विमिंग करने की आवश्यकता नहीं है मात्र लटकने भर से हड्डिया लम्बी हो जाती है।

इससे आपकी हाथो का ताकत भी बढ़ता है और शरीर खींच कर लम्बा भी होता है इसे। इसे hight बढ़ाने के लिए बेस्ट बताया गया है।

  • रस्सी कूद (Rope Jumping)

इसे आप घर पर बड़ी आसानी के साथ कर सकते है, इसमें आपको 6-7 फ़ीट की रस्सी को दोनों छोर से पकड़कर वृत्ताकार घूमाना व कूदना होता है।

Hight बढ़ाने के लिए मेडिसिन

लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फिर भी कुछ ही लोगों की हाइट बढ़ पाती है और कुछ लोगों की नहीं। कोई भी दवाई गारंटी नहीं ले सकता कि दवाई 100 परसेंट hight increas करता है।

मेडिसिन का इश्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर्स से अवश्य सलाह लें।

  • कैल्सियम

जो की एक खनिज है, अगर आपके खाने में इसकी है जैसे- दूध, अंडा, मच्छली आदि। तो आप निश्चित रूप से कैल्सियम सप्लीमेंट का इस्तेमाल करें।

  • अश्वगंधा टेबलेट

अश्वगंधा टेबलेट का सेवन करे और अभी रुकी हुई hight फिर से बबढ़ाया जा सकता है।

आज तक जितनी भी हाइट बढ़ाने के बारे में पढ़ा और सुना होगा उन सभी में अश्वगंधा का जिक्र हुआ है।

अश्वगंधा इसलिए सूचित किया है क्योंकि अश्वगंधा में वह सभी तत्व शामिल है जो हाइट बढ़ाने के लिएके लिए आवश्यक है।

अश्वगंधा एक आयुर्वेद दवा है जो किसी भी पतंजलि दुकान, स्टोर पर मिल सकता है या अमेजॉन या ऑनलाइन द्द्वारा मंगा सकते हैं।

अब बात कीमत की करते हैं तो अश्वगंधा मात्र ₹130 के अंदर ही मिल सकता है जिसे आप रोज सुबह शाम दूध के साथ सेवन कर सकते हैं और टैबलेट यूज करते हैं तो पानी के साथ ले सकते हैं।

इसके सेवन से आपको कुछ भी नुकसान नहीं होगा, यह पूर्ण रूप से आयुर्वेद है।

  • स्टेप अप बॉडी ग्रोथ पाउडर 

यह हाइट बढ़ाने की सबसे अच्छा पाउडर है। बहुत से लोग चाहते हैं कि उन्हें हाइट ग्रोथ के लिए कंपलीट कोर्स या फार्मूला मिल जाए, तो दोस्तों यह पैकेज आपके लिए ही है।

यूट्यूब पर बहुत से लोगों ने इस पाउडर का रिव्यू देकर बताया है कि यह प्रोडक्ट हाइट इंक्रीज कर सकता है।

यह प्रोडक्ट 1300 rs के अंदर मिल जाता है, इसमें आपको तीन पाउडर साथ मैं दिए जाते हैं। प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन अमेजॉन पर पेमेंट पेमेंट करके या कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर कर सकते हैं 

  • स्पीड हाइट आयुर्वेदिक कैप्सूल

 इंटरनेट पर यह प्रोडक्ट हाइट बढ़ाने के लिए पॉपुलर प्रोडक्ट में से एक है लेकिन इस प्रोडक्ट को लेने लेने में मैं रिकमेंड नहीं करूंगा। 350 रु. का प्रोडक्ट है खुद एक बार चेक कर लीजिए अगर आपको पसंद आता है तो ले लीजिए ।

  • Dr Ayurveda Hight capsule 

इस प्रोडक्ट बहुत से लोगों ने बहुत पसंद किया है इसका रिजल्ट भी अच्छा खासा मिला है और मैं इस प्रोडक्ट को लेने में आपको लेने में 100% रिकमेंड करता हूँ ,हाइट बढ़ाने के लिए जरूर लें। 

Dr Ayurveda capsule किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है आप वहां जाकर ले सकते हैं। आप बात करते हैं इसके प्राइस के तो यह लगभग ₹2500 की है और इसका रेटिंग 5 में से 4.5 है।

नोट: अगर आप सबकुछ आजमा कर देख चुके है फिर भी height नहीं बढ़ रहा है तो भी आपको निराश होने की बिलकुल भी आवश्यकत नहीं है, इस दुनिया में हर व्यक्ति, हर वस्तु अपने आप में अनोखा होता है। खुलकर जी वन का आनंद ले क्योंकि जीवन अनमोल होता है, आपको प्रकृति ने ऐसा ही बनाया है यह मान कर चले और प्रकृति कभी किसी के साथ अन्याय नहीं करता।

हाइट बढ़ाने सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण Question और Answer

1 दिन में height कैसे बढ़ाएं?

मैं देख रहा था की लोग ‘1 दिन में height kaise badhaye’ यह सवाल भी search करते हैं, आप ही सोंचिये क्या 1 दिन में हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

यदि आप पोलिस या मिलिट्री में हाइट नपवाने जा रहें हैं तो, इसके ठीक पहले 1-2 घंटा सो ले, इससे 1-2 सेंटीमीटर हाइट बढ़ा हुआ लगता है।

पर यदि आप दूसरों को अपना हाइट 1-2 इंच ज्यादा दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हील वाले जुटे या सैंडल्स पहन सकते हैं।

10 दिनों में height कैसे बढ़ाएं?

अगर आप कम height को लेकर अत्यधिक परेशान है और 10 दिन के अंदर ही अपना height increase करना चाहते है, तो हांथों के सहारे जितनी देर हो सके लटके रहें, इस उपाय से कुछ कुछ फायदा अवश्य ही हो सकता है।

अभी तक ऐसी कोई मेडिसन, दवा या कोई रिसर्च नहीं हुआ जिससे 10 दिनों मे height बढ़ जाये।

30 दिनों में height कैसे बढ़ाएं?

अगर 30 दिनों के भीतर हाइट इनक्रीस करना है तो आप हार्ड मेडिसिन और योग व्यायाम का इस्तेमाल कर सकते है, 30 दिन में कुछ सेंटीमीटर हाइट अवश्य ही बढ़ा सकता है।

मेडिसिन इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार अवश्य सलाह लें।

अगर आप अपनी height को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर है और तनाव महसूस कर रहे है तो तनाव बिलकुल भी ना ले क्योंकि तनाव लेने से हमारे शरीर में हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे ग्रोथ हॉर्मोन कम हो जाता है।

Sagar Thakur को स्वास्थ्य सम्बन्धी ज्ञान जानने में बहुत रूचि रखते हैं और लोगों को बताना भी पसंद करते हैं, वह जीव विज्ञानं में मास्टर्स हैं। सागर जी इस Website में स्वस्थ सम्बन्धी लेख प्रकाशित करते हैं।

Leave a Comment

%d bloggers like this: